लुप्त होती प्रतिष्ठा को पत्रकार पुनः प्राप्त करें – शम्स ताहिर

इन्दौर। जर्नलिस्ट अपने फर्ज का ईमानदारी और निष्ठा से निर्वहन करें,सुविधाओं के पीछे ही नही भागें।समाज को पत्रकारों से काफी अपेक्षा है ,यह तभी संभव है जब हम खबरों का सही तरीकें से निष्पक्ष रुप से प्रेषण करें ।यह बात आज तक चैनल के वरिष्ट पत्रकार शम्स ताहिर खान ने मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के इंदौर संभागीय व जिला सम्मेलन में कही।उन्होने कहा कि आज पत्रकारिता चुनौती भरी हैं,इसी के बीच हमें अपनी सुरक्षा को ध्यान रखते हूए कार्य करना हे।उन्होंने कहा कि दुनिया में एसे क ई देश है जहाँ पत्रकारों पर सबसे ज्यादा हमले हूए है।खबरों को लेकर टारगेट बनाया जाता है। पत्रकारों को कार्य करने के तरीकों को लेकर भी उन्होंने समझाइश दी तथा संघ के आयोजन की सराहना की।
सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि पत्रकारों से समाज को काफी अपेक्षा है।इन्दौर के विकास में पत्रकारों का सहयोग और योगदान उल्लेखनीय है।
संघ के वरिष्ठ साथी शरदजोशी ने अध्यक्षीय उद्बोधन देते हूए मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा कहा कि पत्रकार हितो के लिए हमारा संगठन हर मोर्चे पर संघर्ष कर रहा हे।पत्रकार सुरक्षा कानून पत्रकार कल्याण आयोग का गठन,अधिमान्य पत्रकारोँ को रेल रियायत पुनः प्रारंभ करने जेसी हमारी 21सूत्री मांग सरकार के समक्ष विचाराधीन है। हम याचक नही है लेकिन लोकतन्त्र के रक्षक के रुप में हम भी सामाजिक प्राणी है पत्रकारों भी आवश्यकता और समस्याएं है जिनकी और ध्यान देना समाज और सरकार की जिम्मेदारी है।ताकि वह अपना दायित्व और कर्त्तव्य का अधिक ताकत से निर्वहन कर सके।
कार्यकारी अध्यक्ष उपेन्द्र गौतम मुरैना ने संगठन के संबध में जानकारी दी और कहा कि हमारा संगठन प्रदेश अध्यक्ष शलभ भदौरिया के नेतृत्व में प्रदेश के सभी जिलों में कार्य कर रहा है।शासन और जनता के बीच सेतु के रुप में रचनात्मक भूमिका ही हमारा लक्ष्य है।
बरकत उल्लाह विश्व विधालय भोपाल के कुलपति डॉ. एस के जैन ने कहा कि इंदौर पत्रकारिता की नर्सरी रहा जिसने देश को कई बड़े पत्रकार और संपादक दिये। आज देश को वह सफाई के संस्कार दे रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उद्योग व्यापर प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अजय चोरडिया ने कहा कि मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ अच्छा कार्य कर रहा है और उसके पास अच्छी टीम भी है। बड़ा रावला संस्थान् के सरंक्षक वरदराज जमीदार ने कहा कि इंदौर का इतिहास बड़ा पुराना है और इसे बनाने में नंदराव मंडलोई का बड़ा योगदान रहा है। फिल्म अभिनेत्री रश्मि एस दुबे ने कहा कि खबरों की जुटाने के लिए मीडिया कर्मियों को बड़ी मेहनत करना पड़ती है। मीडिया कर्मी अपनी सुरक्षा की भी चिंता करे।

वीएचपी मध्यभारत से प्रन्यासी सदस्य
महाकौशल प्रांत उपाध्यक्ष
मेडिकल ऑफिसर – आरटी सेंटर मेडिकल कॉलेज जबलपुर
डॉ. वाणी आहलूवालिया








Dr. Ahluwaliya ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारिता से जुड़े पत्रकारो को अच्छी सुविधाओ के लिए तरसना पड़ता हौ। डॉ. महेश साहू ने कहा कि टीम वर्क से मिलती हे सफलता और टीम एक दिन मे नही बनती है।

अतिथि स्वागत इंदौर संभाग अध्यक्ष धर्मेंद्र शुक्ला, इंदौर जिला अध्यक्ष लोकेंद्र सिंह थनवार, विधुत प्रकाश पाठक, राजेंद्र सिंह, बाल कृष्ण उपाध्याय, हेमंत व्यास, रश्मि किंग्रानी, राम किशोर लोवंशी, सीमा शर्मा, देवेंद्र कुमार साहू आदि ने किया। कार्यक्रम का संचालन प्रवीण जोशी ने किया आभार माना लोकेंद्र सिंह थनवार ने। कार्यक्रम में इंदौर के पत्रकार भी उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *